17 मार्च 2013

मोबाइल में गूगल हिंदी इनपुट से कैसे लिखें ??


17/03/2013 को नवभारत टाइम्स में !
                   
      
काफ़ी लम्बे इंतजार के बाद गूगल ने ANDROID फ़ोन में हिंदी इनपुट के द्वारा लिखने की आसान सुविधा मुहैया करा दी है.ऐसा नहीं है कि इसके पहले लोग मोबाइल में हिंदी लिख नहीं पा रहे थे,पर google hindi input  से रोमन में लिखने के अभ्यस्त अधिकतर लोग अब आसानी से देवनागरी में लिख पाएँगे.इसके लिए उन्हें हिंदी की-बोर्ड पर टाइप करने के बंधन से भी छुटकारा मिल जाता है.

Android के  Play store में Multiling keyboard ,Go keyboard ,Swift keyboard जैसे कई टूल अप्लीकेशन
पहले से मौजूद हैं पर इस टूल को स्थापित करना और इसका प्रयोग बेहद सरल है.इसको हम इस तरह समझते हैं.
सबसे पहले हम play store में जाकर google hindi input को सर्च करके उसे अपने फोन में INSTALL (चित्र 1) करते हैं.यह अपने आप आपके फोन में स्थापित हो जायेगा,फ़ोन में अलग से  यह दिखता नहीं है.इसके लिए आपको फोन की सेटिंग में जाना होगा.
सेटिंग में जाकर locale and text पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे,पहले से मौजूद की-बोर्ड के साथ google hindi input का विकल्प आपको दिखेगा, चित्र (2) जैसा. आप इसमें इसे सेलेक्ट /इनेबल कर लें.इसके बाद इसी के नीचे दी गई इनपुट सेटिंग को क्लिक करिये,चित्र (3).input setting में आए हुए सभी विकल्प (चित्र 4)सक्षम/इनेबल कर दीजिए.
इसके बाद locale and text में ही आपको select input method मिलेगा,जहाँ आप (चित्र 5) google hindi input चुन लें.बस,अब आप तैयार हैं,ईमेल,फेसबुक,ब्लॉग आदि पर मोबाइल से हिंदी लिखने के लिए.यह बिलकुल निःशुल्क है और ऑफलाइन काम करता है.(चित्र 6)

टिप्स :जैसे ही आप नया सन्देश देने के लिए क्लिक करेंगे,आपको यह की-बोर्ड दिखेगा.स्पेसबार में ENGLISH लिखा होने पर आप ठीक इसके बाईं ओर (a=)को हल्का सा टच करना होगा,’हिंदीलिखा हुआ आ जायेगा.की-बोर्ड वही आपका qwerty key board रहेगा,जिसमें अभी आपको लिखने की आदत है.’नमस्तेलिखने के लिए Namaste टाइप करने के बाद स्पेस बार लिखते ही शब्द आप जहाँ लिखना चाहते हैं,लिख जायेगा.आपके वांछित शब्द के साथ अन्य विकल्प भी आते हैं,जिन्हें आप सुविधानुसार चुन सकते हैं.इसके लिए यदि वह पहले क्रम में नहीं है तो उसे टच करके लिख सकते हैं.’क्षको ksh को ri टाइप करके पा सकते हैं.(चित्र 7)

अगर आप हिंदी की-बोर्ड से ही लिखना चाहते हैं तो स्पेसबार के बायें से दूसरी बटन को हल्का टच करके उससे लिख सकते हैं(चित्र 8).लांग-प्रेस करने पर यह दूसरे की-बोर्ड का विकल्प देता है.
अंक लिखने के लिए qwerty keyboard में ही लांग-प्रेस करके रोमन और अरेबिक अंकों का विकल्प मिल जाता है.नीचे सबसे बाईं बटन (?12) को दबाकर भी अंक और स्माइली का विकल्प मिटा है.इसके लिए ड्रैग करने की ज़रूरत भी नहीं पड़ती.स्माइली पर क्लिक करते ही ढेर सारे विकल्प आ जाते हैं.
इसकी खास विशेषता है कि आप एक ही की-बोर्ड का प्रयोग करते हुए हिंदी,अंग्रेज़ी लिख सकते हैं वह भी वर्ड-प्रिडिक्शन के साथ.अलग से डिक्शनरी डाउनलोड करने की ज़रूरत नहीं है.
इस की-बोर्ड पर काम करते समय यदि आप एड्रेस-बार पर यूआरएल टाइप करते हैं तो यह स्वतः अंग्रेज़ी वाले मोड में आ जाता है.साथ ही यदि आप फ़ोन के कांटैक्ट में जाकर नंबर सर्च करते हैं तो भी हिंदी के साथ रोमन का विकल्प भी आता है,जिससे आसानी होती है
इसमें हिंदी से अंग्रेजी और अंग्रेजी से हिंदी में शिफ्ट होना भी बहुत आसान है,बस बगल वाली बाईं बटन को हल्का सा टच देकर ऐसा किया जा सकता है.स्पेसबार को ही यदि लॉन्ग-प्रेस कर देंगे तो आप अपने दूसरे की-बोर्ड पर भी तुरंत शिफ्ट हो सकते हैं.इस तरह हिंदी में लिखने का यह मौजूदा विकल्पों में सबसे बढ़िया है. किसी तरह के सवाल के लिए आप chanchalbaiswari@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं.

**HTC के फ़ोन में इसे इंस्टाल करने के बाद language and keyboard में जाकर गूगल हिंदी इनपुट इनेबल कर दें.इसके तुरंत बाद नोटिफिकेशन में जाकर SELECT INPUT METHOD  में इसे सेलेक्ट कर लें !
 

11 टिप्‍पणियां:

  1. ये तो बेहद उपयोगी जानकारी दी आपने, अभी तक फ़ोन से पोस्ट ही पढ पाते हैं और टिप्पणी अंग्रेजी/रोमन में करना पडती थी. आपने इसे आसान कर दिया, बहुत आभार.

    रामराम

    उत्तर देंहटाएं
  2. डाउनलोड कर लिया है. यह लिंक भी काम का है
    https://www.youtube.com/watch?v=UB3-JWI7Raw

    उत्तर देंहटाएं
  3. बढ़िया तकनीकी जानकारी-
    आभार भाई-

    उत्तर देंहटाएं
  4. मोबाईल में डाऊनलोड कर लिया है,मगर टाइपिंग में आनंद नही आता, अगर रोमन इंग्लिश में लिखकर स्पेश बार दबाने पर हिन्दी में लिख जाता तो ज्यादा बेहतर होता ,क्या मोबाइल में ये संभव है ,,जानकारी देने के लिए आभार,,,,

    Recent Post: सर्वोत्तम कृषक पुरस्कार,

    उत्तर देंहटाएं
  5. .
    .
    .
    अच्छी जानकारी, पर आठों चित्र नहीं दिख रहे मुझे तो... :(


    ...

    उत्तर देंहटाएं
  6. बहु बढ़िया काम की जानकारी अभी डाउनलोड कर देखते है
    Gyan Darpan

    उत्तर देंहटाएं
  7. बड़ा कष्ट होगा नये कीबोर्ड में, मानक नहीं बनाया है इन्होंने।

    उत्तर देंहटाएं